नागपुर : जिला परिषद के 12 स्कूलों को लगेगा ताला

नागपुर : जिला परिषद के 20 तथा इससे कम विद्यार्थी संख्या वाले 12 स्कूल बंद होंगे। जिला परिषद शिक्षण समिति की बैठक में फैसले पर निर्णय लिए जाने की जानकारी प्राथमिक शिक्षणाधिकारी चिंतामण वंजारी ने दी।

निजी स्कूलों की स्पर्धा का मुकाबला करने सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को विविध सुविधाएं दी जा रही हैं। इसके बावजूद जिला परिषद स्कूलाें के हालात सुधारने का नाम नहीं ले रहे हैं। कम विद्यार्थी संख्या वाले स्कूल शैक्षणिक गुणवत्ता में पिछड़ जाने से जिन स्कूलों की संख्या 20 या इससे कम है, ऐसे स्कूलों का करीब के स्कूल में समायोजन करने की शिक्षा विभाग ने नीति बनाई है।हाल ही में ऐसे स्कूलों की जानकारी मंगवाई गई थी।

राज्य सरकार को भेजी गई जानकारी में जिले के 380 स्कूलों में 20 या इससे कम विद्यार्थी संख्या का खुलासा हुआ है। सरकारी नीति के अनुसार पहले चरण में जिला परिषद के 12 स्कूलों को ताला लगाया जाएगा।

जिला परिषद स्कूलों से विद्यार्थियों का पलायन रोकने के लिए नि:शुल्क पुस्तकें, गणवेश, अनुसूचित जाति, जनजाति की छात्राओं को उपस्थिति भत्ता, मध्याह्न भोजना आदि सुविधाएं दी जा रही है। इसके बावजूद विद्यार्थियों के पलायन का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। हर वर्ष विद्यार्थी संख्या घटने से जिला परिषद के शिक्षा विभाग में खतरे के बादल मंडरा रहे हैं।

और पढिये : नागपुर : पारे ने दी राहत, 42 पर खिसका