विदर्भ में सबसे गर्म रहा नागपुर, पारा पहुंचा 46.5 डिग्री पर

नागपुर : नवतपा के दूसरे दिन रविवार को विदर्भ में नागपुर सबसे गर्म रहा। नागपुर व पडोसी जिले वर्धा का अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री रहा। पारे ने उछाल मारा और  इस सीजन का नागपुर का यह सबसे ज्यादा तापमान है। नागपुर में न्यूनतम तापमान 30.2 डिग्री रहा। पिछले 20 दिनों से गर्म चल रहे चंद्रपुर को आज नागपुर ने पिछे छोड़ दिया।

मौसम विभाग के अनुसार सूरज की किरणों के सीधे पड़ने से नागपुर समेत विदर्भ में भयंकर गर्मी पड़ रही है। रविवार को नागपुर इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा और अगले कुछ दिनों तक पारा इसके आस पास ही रहने की संभावना है। नागपुर समेत पूरे विदर्भ में पारे का आग उगलना जारी रहेगा। तपती धूप में कुछ पल के लिए आसमान में बादल छाने से फौरी राहत तो मिलती है, लेकिन तापमान में कमी आने की संभावना नजर नहीं आ रही।

तेज धूप से स्थानीय स्तर पर मौसम में परिवर्तन होकर अगर हल्कि बारिश हो जाए तो पारे में गिरावट आ सकती है। स्थानीय स्तर पर होनेवाले परिवर्तन की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती। सोमवार को तापमान 46 डिग्री के आस पास रहने व आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। बादल छाए रहने के बावजूद हल्कि बारिश होने की संभावना नहीं है। अगले कुछ दिनों तक विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी जा रही है। पिछले 20 दिनों से सबसे गर्म चल रहे चंद्रपुर का तापमान रविवार को गिरकर 46.2 डिग्री रहा। नवतपा में लू लगने की संभावना बढ़ जाती है। नवतपा वैसे तो 3 जून तक रहेगा, लेकिन हल्कि बारिश होने पर तापमान में कमी आ सकती है।

और पढिये : राम मंदिरासाठी संघ आग्रही; नव्या सरकारकडून अपेक्षा