मई के तीसरे सप्ताह में जारी हो सकता है सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

नागपुर : मई का माह शुरू होने वाला है और इसके साथ ही नागपुर समेत देशभर में सीबीएसई बोर्ड में से दसवीं और बारहवीं की परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं की उत्सुकता भी बढ़ती जा रही है। उम्मीद जताई जा रही है कि मई के तीसरे सप्ताह में सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया जाएगा।

मीडिया से बातचीत के दौरान परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कह चुके हैं कि केंद्रीय शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई ) मई के तीसरे हफ्ते में परीक्षा के परिणाम घोषित करेगा, मगर इसकी तारीख अभी तय नहीं की गई है। उन्होंने बताया कि बारहवीं कक्षा के पेपर्स की चेकिंग लगभग खत्म हो चुकी है और दसवीं कक्षा के पेपर्स का मूल्यांकन भी मई के पहले सप्ताह में खत्म हो जाएगा। रिजल्ट की होस्टिंरग के विषय में एक अफसर ने बताया कि मई के दूसरे हफ्ते में यह तय किया जाएगा कि गूगल और माइक्रोसॉफ्ट में से कौन परीक्षा के रिजल्ट होस्ट करेगा।

इससे पहले सीबीएसई सेक्रेटरी अनुराग त्रिपाठी ने बताया था कि 10वीं और 12वीं के परिणाम 13 मई से 17 मई के बीच अनाउंस किए जा सकते हैं। 12वीं का परिणाम पहले और 10वीं का परिणाम 2-3 दिन बाद जारी किया जाएगा।

इस तरह चेक कर सकेंगे रिजल्ट

स्टेप 1 – सबसे पहले सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर जाएं.
स्टेप 2 – अपने एडमिट कार्ड की डिटेल्स तथा मांगी गई जानकारियां दर्ज करें.
स्टेप 3 – जानकारी दर्ज करने के बाद सब्मिट करें.
स्टेप 4 – स्क्रीन पर आपका रिजल्ट प्रदर्शिसत होगा.
स्टेप 5 – अपना रिजल्ट की सॉफ्टकॉपी भविष्य के लिए सुरक्षिकत रख लें.

और पढिये : Gajbhiye demands repoll at 384 Umrer segments