इतिहास में पहली बार भगवा जर्सी में दिखेगी टीम इंडिया, यह है वजह

30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में शुरू हो रहे क्रिकेट विश्व कप 2019 में भारतीय क्रिकेट टीम अपनी परंपरागत नीली जर्सी के साथ ही कुछ चुनिंदा मैचों में ‘भगवा जर्सी’ में भी दिख सकती है. फुटबॉल के तर्ज पर बन रहे नियमों के मुताबिक ICC भी क्रिकेट में ‘होम’ और ‘अवे’ मैचों में टीम के लिए दो रंग की जर्सी का नियम बना रहा है. हालांकि अभी तक आईसीसी की ओर से इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. विश्व कप में भारत के अलावा इंग्लैंड, श्रीलंका और अफगानिस्तान की जर्सी का रंग भी नीला है. इनके अलावा दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान और बांग्लादेश की जर्सी का रंग हरा है.

विश्व कप इंग्लैंड में खेला जा रहा है, लिहाजा इंग्लैंड टीम को ‘होस्ट टीम’ होने के नाते अपनी जर्सी में बदलाव करने की कोई जरूरत नहीं है. रिपोर्ट्स के मुताबिक विश्व कप में आईसीसी इस बात का फैसला करेगी कि कौन-सी टीम होस्ट टीम होगी और कौन-सी टीम विजिटिंग टीम होगी. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक टीम इंडिया भगवा रंग की जर्सी में नजर आ सकती है. भारत को विश्व कप में इंग्लैंड, श्रीलंका और अफगानिस्तान के साथ मैच के दौरान भगवा जर्सी पहननी होगी, ताकि इन टीमों की जर्सी एक-जैसी न दिखे.

और पढ़ेभारत से हारने के बाद पाकिस्तान में मचा हाहाकार, PCB ने किया ये ऐलान

बता दें कि क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार होगा कि टीम इंडिया के पास जर्सी में दूसरा विकल्प मौजूद रहेगा. इसके अलावा टीम इंडिया पहली बार वनडे क्रिकेट मैच में परंपरागत नीली जर्सी के बजाए किसी दूसरे रंग की जर्सी में खेलते हुए नजर आएगी.