टाटा मोटर्स अगले 18 महीने में भारत में 4 इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने की तैयारी में

Tata Motors New Electric Car
Tata Motors

नागपूर : टाटा मोटर्स अगले 18 महीने में भारत में 4 इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने की तैयारी में है। इन चारों मॉडल्स में कंपनी की पॉप्युलर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सॉन का इलेक्ट्रिक वर्जन यानी Nexon EV, Altroz EV, Tigor EV का पावरफुल वर्जन और एक अन्य मॉडल शामिल है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने 74वीं ऐनुअल जनरल मीटिंग में शेयरहोडर्ल्स के साथ बातचीत में इसका खुलासा किया। खास बात यह है कि पहली बार इस बात की अधिकारिक पुष्टि हुई है कि कंपनी नेक्सॉन इलेक्ट्रिक लॉन्च करेगी।

इलेक्ट्रिक टाटा नेक्सॉन के स्पेसिफिकेशन्स की अभी काफी कम जानकारी सामने आई है। टिगोर ईवी की तरह नेक्सॉन ईवी में भी लिथियम-आयन बैटरी पैक दिए जाने की उम्मीद है। ऐसी संभावना है कि नेक्सॉन ईवी में बैटरी टेक्नॉलजी और इलेक्ट्रिक मोटर अल्ट्रॉज ईवी से लिए जाएंगे, जिसे इस साल की शुरुआत में जिनेवा मोटर शो में पेश किया गया था।

टाटा मोटर्स ने बताया था कि, अल्ट्रॉज ईवी फुल चार्ज पर 250 से 300 किलोमीटर की रेंज के साथ आएगी। कंपनी ने यह भी दावा किया है कि इलेक्ट्रिक अल्ट्रॉज को डीसी फास्ट चार्जिंग से 60 मिनट में 80 पर्सेंट चार्ज किया जा सकेगा। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इलेक्ट्रिक नेक्सॉन की रेंज और चार्जिंग का समय भी लगभग इन्हीं आंकड़ों के आसपास होगा।
इन दोनों इलेक्ट्रिक कारों की कीमत के बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि, टाटा मोटर्स के अधिकारियों ने पहले ही कहा है कि अल्ट्रॉज ईवी की लागत 10 लाख रुपये से ज्यादा होगी। संभावना है कि नेक्सॉन ईवी की कीमत अल्ट्राज ईवी से थोड़ी अधिक रहेगी। नेक्सॉन के पेट्रोल-डीजल वाले मॉडल के मुकाबले इसके इलेक्ट्रिक वर्जन की डिजाइन में भी कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे।
वर्तमान में टाटा मोटर्स के पोर्टफोलियो में सिर्फ एक इलेक्ट्रिक कार टिगोर ईवी है। इसमें 16.2kWh बैटरी पैक दिया गया है। ARAI (ऑटोमोटिव रिसर्च असोसिएशन ऑफ इंडिया) के अनुसार फुल चार्ज पर इस इलेक्ट्रिक कार की रेंज 140 किलोमीटर है। अपडेट यानी टिगोर ईवी का पावरफुल वर्जन फुल चार्ज होने पर 200 किलोमीटर के आसपास की रेंज के साथ आएगा।