प्ले स्टोर से गूगल ने हटाए 7 लाख खतरनाक, फर्जी एप्स

Date:

नई दिल्ली: गूगल प्ले स्टोर पर लाखों की तादात में ऐसे एप्स हैं, जो न सिर्फ आपके फोन के लिए खरतनाक हैं, बल्कि ये आपकी निजी जानकारी को भी लीक कर सकते हैं। गूगल की ओर से किए जाने वाले सर्वश्रेष्ठ प्रयासों के बावजूद मैलेशियस एप्स अक्सर चुपके से फोन में जगह बना लेते हैं।

हाल ही में रिसर्च फर्म ESET ने चेतावनी दी है कि फर्जी बैंकिंग एप्स का ग्रुप भारत में गूगल प्ले स्टोर में अपनी जगह बना चुका है। वहीं, IBM X-Force मोबाइल मैलवेयर के शोधकर्ताओं ने भी प्ले स्टोर पर बैंकिंग मैलवेयर को देखा है।

पिछले साल गूगल ने कहा था कि उसने साल 2017 में प्ले स्टोर से सात लाख मैलवेयर एप्स हटा दिए थे। पिछले साल भी सिमेंटेक, ESET और चेक प्वाइंट जैसी फर्म्स के शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी थी कि गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद एप्स में हिडन मैलवेयर हैं।

हालांकि, इनमें से कुछ यूटिलिटी ऐप्स में छिपे होते हैं। वहीं, अन्य गेम्स, एजुकेशन या क्रिप्टोकरेंसी होने का दावा करते हैं, लेकिन उनमें भी मैलवेयर होते हैं। यूजर्स को धोखा देने के लिए हैकर्स आमतौर पर होम स्क्रीन से अपने आइकन्स को छुपाते हैं। इन ऐप्स में से कई ऐप्स लॉन्च होने के बाद प्ले स्टोर पर किसी अन्य मैलेशियस ऐप पर विक्टिम को री-डायरेक्ट कर देते हैं।

इस साल भी गूगल की नजर ऐसे ही एप्स पर है। मगर, यह यूजर की भी जिम्मेदारी है कि वह सही और वैरीफाइड एप्स को ही डाउनलोड करे। थर्ड पार्टी एप्स को डाउनलोड करने में सावधानी रखने की जरूरत है।

और पढे :  जिओ फोनमध्ये १५ ऑगस्टपासून येणार व्हॉट्सअॅप फिचर

Abhijit
Abhijit
I do marketing and I have 3 passions: People, Travel and Social Media. I try to make articles more practical, full of great advice, inspiring ideas. I'm likely geeking out over, films, technology, sports, politics.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

AMPL Proudly Announces the Launch of Automotive Renew in Nagpur

Continuing the 75 year long progressive journey with the...

Cloud-based Legal Software: Streamlining E-billing and Case Management for Corporate Counsel

The legal industry is evolving hastily, pushed by way...

HORIBA Inaugurates One of the Largest Medical Equipment and Consumables Manufacturing Facility in India

- Spread across 50,000 sq. metre area, the state-of-the-art...

Jagannath Rath Yatra 2024 in Puri : Date, Time, and Significance

The Jagannath Rath Yatra in 2024: This annual festival,...